Everything about जोजोबा का तेल और फायदे

Wiki Article



जोजोबा ऑयल के फायदे और उपयोग के बारे में जानने के बाद अब इसके कुछ नुकसान भी जान लेते हैं। वैसे तो जोजोबा ऑयल के कोई गंभीर नुकसान नहीं हैं लेकिन फिर भी कई परिस्थियों में यह नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। 

कुस्ती महासंघाच्या निवडणुकीस स्थगिती ; गुवाहाटी उच्च न्यायालयाचा निर्णय

लेकिन पौधे के अच्छे विकास के लिए आप थोड़ी मात्र में खाद एवं उर्वरक का प्रयोग कर सकते है.

महिला स्वास्थ्य गर्भावस्था बच्चों की देखभाल महिला स्वास्थ्य की जानकारी मातृत्व

इस कारन से इसे वातावरण रक्षक के रूप में देखा जा रहा है.

५) यानंतर रात्रभर नखं तशीच राहू द्या, सकाळी नखे स्वच्छ करा.

जोजोबा ऑयल बालों को टूटने से बचाता है और डैंड्रफ की समस्या से भी निजात दिलाने में सक्षम है. इसका उपयोग सीधे बालों पर लगाकर किया जा सकता है. इसके बेहतर इस्तेमाल के लिए इसकी कुछ बूंदें शैंपू में मिलाकर लगाई भी जा सकती हैं.

(और पढ़ें - काले, घने व लंबे बालों के लिए प्याज का तेल)

वजन को घटाने के लिए कच्चा पनीरऔर काली मिर्च का एक साथ सेवन कर सकते हैं। यह फैट लॉस के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए पनीर को अच्छी तरह से रोस्ट कर लें। इसके बाद इसके ऊपर काली मिर्च छिड़क लें। ब्रेकफास्ट या फिर स्नैक्स के रूप में यह आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। इससे कई बीमारियों से सुरक्षित रहा जा सकता है।

भाप के आसवन की प्रक्रिया द्वारा लेमनग्रास की पत्तियों को हल्का सूखाकर या ताजे पत्तियों से यह तेल बनाया जाता है। शरीर जोजोबा का तेल और फायदे की थकान दूर करने में यह ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। यह पैरासिम्पैथेटिक तंत्रिका तंत्र को सुदृढ करता है और सिरदर्द एवं तंत्रिकाओं से जुड़ी समस्या से छुटकारा दिलाता है। यह ऑयल श्वसन से जुड़े विकारों में फायदेमंद होता है औऱ मांसपेशियों में तनाव को कम करने, शरीर में ऐंठन, मस्तिष्क की बीमारियों एवं बुखार में अत्यंत उपयोगी होता है।

जोजोबा तेल हमारी त्वचा की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। इस तेल के कारण त्वचा हाइड्रेटिंग परत बना लेती है, जो कोशिकाओं को नष्ट नहीं होने देती है। इसके अलावा जोजोबा तेल बाहरी आक्रमणों से भी त्वचा की सुरक्षा करता है।

मराठीतील सर्व लाइफस्टाइल बातम्या वाचा.

नीचे स्क्रॉल करते हुए जोजोबा ऑयल के नुकसान के बारे में पढ़िए।

सिर्फ यही नहीं, जोजोबा ऑयल में व्याप्त नमी बालों को वॉल्यूम भी देती है.

Report this wiki page